बेबी वाइप्स वो डिस्पोज़ेबल नैपकिन होते हैं जो नवजात शिशु और छोटे बच्चों के शरीर को साफ़करने के काम आते हैं। यह एक प्रकार के नमी वाले नरम कागज या प्लास्टिक से बने कपड़े के टुकड़े के रूप में होते हैं जिनका प्रयोग आसान बनाते हुए एक-एक करके मोड कर पैक किए जाता है ।

कपड़े के नेपकिंस नरम सूती कपड़ों से बनाए जाते हैं।

जब आपके नन्हें और मासूम बच्चों के शरीर की सफाई के लिए एक अच्छे और सही मटीरियलके चुनाव की बात आती है तब सिरोना बेबी वाइप्स को कपड़े के नेपकिंस से ज्यादा अच्छा समझा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप डायपर को बदलते समय खराब क्वालिटी के वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं तब इससे नन्हें बच्चों को नुकसान पहुँच सकता है। इसका कारण यह है कि पतले वाइप्स का जब इस्तेमाल करती हैं तब यह मोड़े जाने पर एक छोटी सी बॉल बनकर आपके हाथ में रह जाएगा। इससे बच्चे की गंदगी को साफ करने में आपके हाथ भी गंदे हो जाएँगे।

सिरोना बेबी वाइप्स इस बात का ध्यान रखते हैं कि आपके हाथों में किसी प्रकार की गंदगी न लग जाये और डायपर को बदलने में भी किसी प्रकार की परेशानी न हो। इनके इन्हीं गुणों के कारण ये वाइप्स नन्हें-मुन्नों की माँओं के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ बन गए हैं। हालांकि बाज़ार में इस काम के लिए बहुत सारे खिलाड़ी हैं जो अपने आप को सर्वश्रेष्ठ सिद्ध करने में लगे हैं जैसे कुछ खुशबूदार हैं तो कुछ बिना खुशबू के हैं, कुछ मोटे कागजके हैं तो कुछ बनाए ही गए हैं सिर्फ बच्चों की स्किन को ध्यान में रखकर, लेकिन फिर भी हर माँ अपने और अपने लाडले बच्चों के लिए हर दृष्टि से ही सर्वश्रेष्ठ चाहती हैं।

सिरोना वाइप्स हाइपोएलेर्जेनिक हैं जिसका अर्थ है कि इनके प्रयोग करने से मासूम बच्चों को किसी भी प्रकार कीएलर्जी होने की संभावना नहीं हो सकती है और इस कारण यह हाथों, चेहरों और शरीर पर कहीं भी बिना किसी डर के प्रयोग किए जा सकते हैं। यह बच्चों के शरीर को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। इनके निर्माण में किसी भी प्रकर का एल्कोहल का इस्तेमाल नहीं किया गया है और पीएच बैलेंस भी मेंटेन किया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह उन माँओं के लिए बहुत अच्छे सिद्ध हो सकते हैं जो ट्रेवल करती हैं और सामान में हल्का और आसानी से ले जाये जाने वाली चीजें ले जाना पसंद करती हैं।

सिरोना वाइप्स पोर्टेबल हैं और इनको एक हाथ से खोला जाना संभव है इसलिए कपड़ों के वाइप्स की तुलना में इनका इस्तेमाल करना ज्यादा आसान हैं।

वर्षों से सिरोना वाइप्स पानी और धोये जाने वाले कपड़ों से भी अधिक हल्के, सुरक्षित और प्रभावशाली होने के कारण क्लीनिंग प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किए जाते रहे हैं।

शोध से यह सिद्ध हो चुका है कि शिशु जन्म चाहे समय से पहलेहो या निश्चित समय पर हो,शिशु के लिए कपड़ों के नैपकिन की तुलना में बेबी वाइप्स ही एक अच्छे विकल्प सिद्ध होते हैं। इन वाइप्स को चाहे उन्हें कितने भी दिन तक इस्तेमाल क्यों न किया जाये, इनके इस्तेमाल से बच्चों की स्किन पर रगड़ के कारण लालिमा नहीं आती है ।

सिरोना वाइप्स में कुछ अनोखी विशेषताएँ भी हैं जैसे इनमें हर वाईप में नीचे की ओर एक नरम परत लगी है जिससे वो स्किन पर छूने से नर्म और हल्के लगते हैं। इसमें स्किन कन्डीशनिंग के गुण जैसे स्किन को नरम और छोटे-छोटे बालों को हटाना आदि भी मौजूद हैं। इसके अलावा इसमें स्किन को गीला करने वाले तत्व हैं जो स्किन की ऊपरी सतह को घुलनशील तरल पदार्थ से गीला करके उसको अच्छी तरह से साफ कर देता है । इसे स्किन के पीएच के प्रभाव को कम करने और  प्राकृतिक पीएच बैलेंस को बनाए रखने भी लायक बनाया गया है।

Leave a Reply

×

Cart