महिलाओं को अपनी साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है । एक स्वस्थ शरीर आपको स्वस्थ बनाता है और आपको आकर्षक बनाकर आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है । यहां  खुद को साफ रखने के कुछ आसान और सस्ते तरीके बताए गए हैं:

हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार शैंपू और कंडीशनर से बाल धोने चाहिए जिससे, गंदगी कीटाणु और स्कैल्प पर जमा हुआ तेल निकल जाए । हालांकि किसी को रोज बाल धोने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे स्कैल्प को जरूरी तेल और इससे बनने वाले पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे । जरूरत से ज्यादा बाल धोने से आपके बाल सूखे और भूरे हो सकते हैं ।

ऑलिव या नारियल के तेल को नींबू के साथ मिलाकर बालों में  लगाने वाला घरेलू उपचार उन महिलाओं के लिए बहुत ही बढ़िया है जो सेबोरिक डर्मेटाइटिस से पीड़ित हैं  जिसे हम आमतौर पर डैंड्रफ या खुश्की के नाम से जानते हैं । सही तेल से स्कैल्प की मालिश करने से स्कैल्प में खुजली और स्कैल्प की खुश्की झड़ना कम हो जाता है, जिससे बाल स्वस्थ और चमकदार बनते हैं । बाजार में हर जगह मिलने वाले, केमिकल से भरपूर एंटी डैंड्रफ शैंपू की तुलना में बालों के लिए घरेलू मिश्रण बहुत बेहतर होते हैं ।

अपने दांतों की सफेदी बनाए रखना और उन्हें कीटाणु मुक्त रखना भी हमारे व्यक्तिगत हाइजीन का एक जरूरी हिस्सा है । जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने गंदे दांतों और मसूड़ों को दिखाना नहीं चाहेंगे। इसके लिए, जरूरी है कि आप अपने दांतो को दिन में दो बार ब्रश और फ़्लॉस  करें। अगर आप अपने दांतों को सफेद चमकदार बनाना चाहते हैं, तो आप बेकिंग सोडा, और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को मिलाकर एक घरेलू पेस्ट बना सकते हैं ।

सांसों की गंदी बदबू सच में मूड खराब कर सकते हैं । बेशक  यह हाइजीन का एक जरूरी पहलू है।

गंदी बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनी जीभ को टूथब्रश या एक जीभ साफ़ करने वाले यन्त्र  से साफ करें ।

कानों को कॉटन बड्स के साथ धीरे-धीरे साफ करने की जरूरत होती है । कानों में वैक्स बनता है जो उन्हें बैक्टीरिया और गंदगी से बचाता है । हालांकि, बहुत ज्यादा कान साफ करने से कानों में दर्द हो सकता है और कई मामलों में  सुनाई देना बंद भी हो सकता है ।

बहुत ज्यादा गर्मी से बहुत पसीना आता है जिससे हमारे शरीर में बदबू, रेशेस, और खुजली होने  लगती हैं और त्वचा लाल हो जाती है ।अपने शरीर को ठंडा रखने का सबसे बढ़िया तरीका ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जिसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जैसे कि खरबूज़ा, खीरा, अंगूर, और दूसरे ताजे फल । दिनभर  में आठ से 10 गिलास पानी पीने  से गर्मी से राहत पाने में मदद मिलती है और शरीर में पानी की कमी होने की सम्भावना भी कम होती है ।

दिन भर अपने शरीर को ताजा और खुशबूदार रखने के लिए, सिर्फ साबुन से नहाना काफी नहीं है ।अलग अलग प्रकार के डिओडरेंट स्प्रे और रोल ऑन का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं होता । बगल में पसीना है? सिरोना अंडरआर्म स्वेट पैड का इस्तेमाल करें। कुछ लोग घर पर ही डिओडरेंट बनाना पसंद करते हैं । बगल में नारियल का तेल लगाने से कीटाणु को दूर होते हैं ।

आपकी त्वचा को मुलायम, चमकदार, और झुर्रियों से मुक्त होना चाहिए । इसके लिए, सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है । जो त्वचा ज्यादा रूखी और खुश्क हो, उसमें अच्छी क्रीम और लोशन मदद करेंगे ।

अपने को साफ रखने की प्रक्रिया में अपने पैरों को मत भूलिए । पैरों में पसीना की ग्रंथियां होती है  जिसमें बहुत बदबू आ सकती है । उन्हें अच्छे से  धोना, सुखाना और कीटाणु मुक्त रखना चाहिए ।

महिलाओं  के लिए, आंखों के नीचे काले धब्बे बहुत खराब दिखते हैं । इसके लिए, अच्छे से सोना और बहुत सारा पानी पीना बेहद जरूरी है । आंखों के नीचे के काले घेरों को हटाने के लिए बहुत सारी DIY  उपाय उपलब्ध है ।

Leave a Reply

×

Cart