इस महीने पीरियड के समय पैड की जगह मेंसुरेशन कप का इस्तेमाल करें।अधिकतर महिलाएं अपने पीरियड के समय में सेनेटरी पैड का केवल इसलिए इस्तेमाल नहीं करती हैं क्योंकि इसके लिए उनके अनेक कारण हैं। कुछ का कहना है कि इनके प्रयोग करने से उनके रैश हो जाते हैं जबकि कुछ का मानना है कि पैड के लागातार बदलने से परेशानी होती है। अब जब आपका सेनेटरी पैड लगाने का मन नहीं है और साथ ही में कुछ इको-फ्रेंडली भी करने का मन है तब तो कुछ अलग ही एक कहानी बनती है।

हालांकि यह भूलना तो बहुत मुश्किल है कि आप का पीरियड का समय चल रहा है, लेकिन हम आपके इस्तेमाल करने वाले सेनेटरी प्रोडक्ट्स के साथ जुड़ी हुई परेशानियों को भूलने में आपकी मदद कर दें। इसमें मेंसुरेशनल कप आपकी बहुत मदद तोकर सकता है। आज के आधुनिक समय में केयर फ्री पीरियड के लिए यह सबसे अच्छा हल माने जा सकते हैं क्योंकि यह पैड औरटेम्पॉनकी तरह ब्लड को सोखते नहीं है बल्कि इकट्ठा करते हैं।

हम पहले ही मेंसुरेशन कप के बारे में विस्तार से बता चुके हैं जिसमें सेनेटरी पैड के मुक़ाबले होने वालेइनके फ़ायदों के बारे में भी बताया जा चुका है। यदि आप इसके फायदों और नुक़सानों के बारे में और अभी की ज़रूरत के लिए अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप मेंसुरेशन कप- आज की जरूरत, इस लेख को पढ़ सकते हैं।

हो सकता है आपमें से कुछ यह सोचें कि इसे वेजाइना में लगाना थोड़ा मुश्किल काम है, तो आप सही हो सकती हैं।  हम इसके बारे में कुछ अलग नहीं कह सकते हैं, विशेषकर जब यह सब पहली बार करना हो तब तो बिलकुल भी नहीं। लेकिन इस कप के इस्तेमाल से फायदा मिलने पर आप इसके लगाने में होने वाली बेचेनी बिल्कुल भुलजाएँगी। हो सकता है कि पीरियड में जब पहली बार इन्हें लगाने का समय आए तब आप इसकी प्रक्रिया में उलझ जाएँ। लेकिन यह याद रखें कि यह परेशानी आपकी वेजाइना से होने वाली ब्लीडिंग की वजह से हो रही है न की कप की वजह से हो रही है। इसलिए इस परेशानी से बचने का सबसे अच्छा उपाय यही है कि पीरियड कासमय आने से पहलेही आपइसका किसी अन्य समय अभ्यास कर लें। यह अब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसका अभ्यास टॉइलेट में करें या फिर बाथरूम में शावर के नीचे करें।

अब अगर आपको इसके लीक होने की चिंता है तो यही कहेंगे कि यह डर बेबुनियाद है। लेकिन हाँ अगर आपने अपने लिए सही कप या सही साइज़ के कप का चुनाव नहीं किया, तब यह परेशानी जरूर हो सकती है। अधिकतर मेंसुरेशन कप लगभग एक औंस के बराबर लिक्विड ले सकते हैं और यह मात्रा टेम्पॉन या पैड में सोखी जाने वाली मात्रा से दुगनी होती है। इसलिए अब तो अधिकतर महिला चिकित्सक भी इन्हीं को का इस्तेमाल करने का सुझाव देती हैं। अब क्योंकि इनमें काफी अधिक मात्रा में लिक्विड रह सकता है तब आप 7-9 घंटो तक बिना किसी परेशानी के आराम से अपना समय निकाल सकती हैं। बल्कि आप पूरी रात और बिना आधी रात को कप के बदलने के डर के भी अपनी नींद आराम से पूरी कर सकती हैं।

इस कप को साफ करना भी बहुत आसान काम है। जब आपको लगे कि अब समय आ गया है तब  आपको इसे साफ करने के लिए वेजाइना से निकाल कर, खाली करके साफ कर देना है। वे महिलाएं जिन्हें अधिक मात्रा में भारी पीरियड होते है उन्हें इन कप को थोड़ी जल्दी खाली करना होगा। कुछ महिलाएं यह भी पूछ सकती हैं कि क्या मूत्र विसर्जन के समय इन कप को पहले निकालना होगा, इसके लिए हमारा केवल इतना ही कहना कि कप के साथ मूत्र विसर्जन के काम में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आ सकती है क्योंकि कप किसी भी प्रकार से इसकाम में बाधा नहीं डालते हैं।

Leave a Reply

×

Cart