आप कितने भी शारीरिक रूप से एक्टिव रहते हों, महीने के वो कुछ दिन ऐसे होते हैं जब आलस आ ही जाता है। उस समय , कहीं पैड अपनी जगह से हिल न जाये इस डर से अपनी जगह पर  बिना हिले बस हर समय लेटे रहें, यही मन करता है। यहाँ तक कि रात की नींद भी सावधान की मुद्रा में रहकर ही बिताई जाती है और पैड के लीक होने के डर से करवट भी डरते-डरते और हल्की ही लेनी पड़ती है। लेकिन आज जब आपके पास पैड के लीक होने वाली परेशानी के हल के रूप में बहुत कुछ मौजूद है, तब यह डर कैसा।

बॉलीवुड ने भी समय-समय पर ‘पैडमैन’ से लेकर ’पीरियड- एंड ऑफ सेंटेन्स ’ जैसी फिल्में बनाकर समाज में इस नैचुरल प्रोसेस को बिना किसी हिचक और शर्म के और अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित किया है। जब इतना बड़ा वर्ग आज़ादी से इस विषय पर बात कर सकता है तब हम क्यों नहीं कर सकते हैं? अब समय आ गया है कि हम परंपरा से चले आ रहे पैड संबंधी नियमों को ताक पर रखकर माहवारी के समय कुछ नए रास्तों की खोज करें। आज बाज़ार में पैंटी लाइनर से लेकर मेनसुरेशनल कप और टैंपून जैसी वस्तुएँ भी उपलब्ध हैं।

एप्लीकेटर टैंपून

जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है, एप्लीकेटर टेंपून वह है जो एप्लीकेटरके साथ आता है। पहली बार इस्तेमाल करने वालो की आसानी के लिए इसमें कार्डबोर्ड या प्लास्टिक एप्लीकेटर दिया गया है जिसकी सहायता से टैंपून सरलता से अपने आप ही सही जगह पर बैठ जाता है और इसीलिए यह इन लोगों को बहुत पसंद भी आता है। सिरोंना के प्रीमियम ऐप्लिकेटर टेंपून में इसकी लंबाई के साथ आठ खांचे जैसी जगह बनी हुई है जो इसके फैलाव को तो नियंत्रित करती ही है और साथ ही इससे इसकी सोखने की क्षमता के साथ विश्वसनीयता को भी बढ़ावा मिलता है। इसलिए सखियों,  यदि आपका मासिक धर्म अभी शुरू ही हुआ है और आप इस समय के लिए एक अच्छा उपाय ढूंढ रहीं हैं तब यह आपके लिए बिलकुल सही ऑप्शन हो सकता है ।

एप्लीकेटर के बिना टेंपून या डिजिटल टेंपून: एप्लीकेटर के बिना आने वाले टेंपून बिल्कुल एप्लीकेटर के साथ आने वाले टेंपून जैसे ही हैं, बस अंतर इतना है कि यह उनसे (एप्लीकेटर के साथ वाले टेंपून) थोड़े छोटे  और थोड़े चौड़े भी हैं और जैसा कि नाम से पता लग रहा है, बिना एप्लीकेटर के भी हैं। अब आप सोच सकती हैं कि बिना एप्लीकेटर के आप इसका प्रयोग कैसे कर सकती हैं? इसके लिए बस आपको इतना करना है कि इसेआपको अपनी उंगली की सहायता से योनि (वैजाइना) के अंदर सरकाते हुए रखना है। हालांकि बिना एप्लीकेटर वाले टैंपून का शुरू में प्रयोग करना थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन थोड़े से अभ्यास के साथ आप सरलता से इसका प्रयोग करने पर आपको इनके वहाँ होने का एहसास भी नहीं होगा। सिरोना के डिजिटल टैंपून इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि यह चौड़ाई में इस तरह से फैल जाते हैं कि यह बिल्कुल फिट हो जाते हैं और थोड़ा भी लीक नहीं करते हैं। इसके कोने बहुत नर्म और आसानी से योनि में सरकने लायक बनाए जाते हैं।

टेंपून के टाइप के अलावा उसका साइज़ का भी बहुत महत्व होता है ( जी हाँ, साइज़ से भी अंतर होता है, कम से कम यहाँ तो अंतर पड़ता है )। आपके मासिक धर्म के दौरान होने वाले रक्त्स्त्राव की मात्रा पर टेंपून के साइज़ निर्भर करता है। इसलिए आपको वही टैंपून लेना होगा, जिसे लगाकर आप पूरा दिन निश्चिंत होकर अपना काम कर सकें। अब आप यह सोच सकती हैं कि सही आकार का निर्धारण कैसे किया जाये? इसके लिए आप साधारण आकार वाले टैंपून से शुरुआत कर सकती हैं। यदि मासिक धर्म की अवधि के बीच में आपको लगे कि आपको बार-बार टैंपून बदलने की जरूरत हो रही है तब इसका अर्थ है कि आपको अधिक सोखने वाली क्षमता के टैंपून की जरूरत है। यदि आपको महसूस हो, कि आपका टेंपुन बीच में ही अटक गया है और आपको सूखापन लग रहा है है तो इसका अर्थ है कि आपको कम क्षमता वाले टेंपून की जरूरत है। चाहे आपका मासिक धर्म अभी शुरू हुआ है या आप लंबे समय से टैंपून का इस्तेमाल कर रही हैं सिरोना के पास आपकी हर जरूरत के अनुसार टेंपून मिल सकते हैं। तब चिंता किस बात की, अब अपना मुश्किल समय सरलता से एंजॉय कर सकती हैं।

Leave a Reply

×

Cart